सुगंधित गरम मसाला बनाने की विधि , घर बैठे बनाये सुगंधित गरम मसाला

0

सुगंधित गरम मसाला बनाने की विधि :- सुगंधित गरम मसाला आपके खाने के स्वाद मैं चार चाँद लगा देगा यहाँ आपको हम सुगंधित गरम मसाला बनाने की विधि के बारे मैं कुछ मत्वपूर्ण सामग्री बताने जा रहे हैं। इस सुगंधित गरम मसाला को आप स्टोर करके इसका उपयोग आप सब्जी, मीट, इत्यादि मैं कर सकते हैं आपका खाना इस सुगंधित गरम मसाला बनाने की विधि से लजीज़ होने वाला है। 

सुगंधित गरम मसाला बनाने की विधि

सुगंधित गरम मसाला बनाने की विधि – सुगंधित गरम मसाला बनाने के लिए आपको जीरा, सौंप, धनिया, काली मिर्च, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, दाल चीनी, जावित्री, लोंग, जायफल, तेज पत्ता की जरुरत है।

सुगंधित गरम मसाला बनाने के लिए आपको बताये गए सामग्री को कुछ मात्रा मैं इकठा करना है जिसकी सूचि इस प्रकार है।

  • जीरा – 20 ग्राम
  • सौंफ – 20 ग्राम
  • धनिया – 20 ग्राम
  • काली मिर्च – 2 टेबल स्पून
  • छोटी इलाइची: 8-10
  • बड़ी इलायची – 4
  • दालचीनी – 8 से 10 टुकड़े (1 इंच)
  • जावित्री – 10 ग्राम (2 टेबल स्पून)
  • लौंग- 10 ग्राम (2 टेबल स्पून)
  • जायफल 2 टुकड़े
  • तेजपत्ता – 6-8
अब आपको सुगंधित गरम मसाला बनाने की विधि मैं कुछ steps फोलो करना है जिनको आप ध्यान से पढ़ें।
  • step. 1  सुगंधित गरम मसाला बनाने के लिए गैस मैं एक कढ़ाई को रखें उसमे जीरा डालकर 2 तक चलायें। step. 2 अब आपको सौंप  भी अच्छी तरह भून लेना है.
  • step. 3 सुगंधित गरम मसाला बनाने  सभी मसलों को अच्छी बारी-बारी या एक साथ सामान आंच मैं भूनने के बाद निकाल दें।
जब आपकी सभी मसाले अच्छी तरह तैयार हो जाये उसके बाद सभी को मिक्शी मैं या अन्य तरीकों से पीस लें उसके बाद आपको इनको किसी डिब्बे मैं स्टोर कर देना है।
सुगंधित गरम मसाला बनाने की विधि से आपने बहुत ही अच्छा और आसान तरीके से गरम मसाला बनाना जान लिया है।
Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)