जान लें सफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने का क्या कारण है? लक्षण और उपाय

0

सफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने का क्या कारण है : हर दिन, हमारा शरीर लगभग 100 बिलियन श्वेत रक्त कोशिकाओं (ल्यूकोसाइट्स) का उत्पादन करता है। ल्यूकोसाइट्स हमारे शरीर को वायरस और बैक्टीरिया जैसे घुसपैठियों से बचाने में मदद करते हैं जो संक्रमण पैदा कर सकते हैं। ल्यूकोपेनिया (उच्चारण “ल्यूक-ए-पीईई-ने-आह”) में, आपके पास सफेद रक्त कोशिकाओं की सामान्य से कम संख्या होती है। विशेष रूप से, आपके पास सामान्य से कम न्यूट्रोफिल हैं।

न्यूट्रोफिल सफेद रक्त कोशिकाएं हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में कार्य करती हैं। पर्याप्त न्यूट्रोफिल सहित पर्याप्त सफेद रक्त कोशिकाओं के बिना, आप संक्रमण के विकास के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।

एक सफेद रक्त कोशिका की गिनती जो प्रति माइक्रोलीटर रक्त में 4,000 कोशिकाओं से कम है, एक कम सफेद रक्त कोशिका की गिनती है। सामान्य सफेद रक्त कोशिका की गिनती उम्र और लिंग के आधार पर भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, पुरुषों के लिए श्वेत रक्त कोशिका की गिनती, जन्म के समय पुरुष नामित लोग और बच्चे प्रति माइक्रोलीटर रक्त में 5,000 से 10,000 कोशिकाएं होती हैं। महिलाओं और जन्म के समय महिला नामित लोगों के लिए सामान्य सीमा 4,500 से 11,000 माइक्रोलीटर रक्त है।

क्या ल्यूकोपेनिया एक तरह का कैंसर है?

नहीं, ऐसा नहीं है लेकिन ल्यूकोपेनिया और कैंसर के बीच एक संबंध है। कैंसर के उपचार से ल्यूकोपेनिया हो सकता है।

क्या ल्यूकोपेनिया से ल्यूकेमिया होता है?

नहीं, लेकिन ल्यूकेमिया से ल्यूकोपेनिया हो सकता है। ल्यूकेमिया सफेद रक्त कोशिकाओं सहित आपकी रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। आपका अस्थि मज्जा रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है।

ल्यूकेमिया में, आपका शरीर असामान्य रक्त कोशिकाएं बनाता है जो गुणा और विभाजित होती हैं। असामान्य कोशिकाएं अंततः स्वस्थ सफेद रक्त कोशिकाओं सहित स्वस्थ कोशिकाओं से अधिक हो जाती हैं। यह आपके शरीर को सफेद रक्त कोशिकाओं या ल्यूकोपेनिया के सामान्य से कम स्तर के साथ छोड़ देता है।

कम सफेद रक्त कोशिका गिनती (ल्यूकोपेनिया) से कौन प्रभावित होता है?

आपकी श्वेत रक्त कोशिका की गिनती बार-बार बढ़ती और गिरती है। ल्यूकोपेनिया तब होता है जब आपके रक्त में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है और बढ़ती नहीं है। कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले या कैंसर का उपचार प्राप्त करने वाले लोगों में अक्सर ल्यूकोपेनिया होता है।

सफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने का लक्षण और कारण

सफेद रक्त कोशिकाओं को विकसित कर सकते हैं क्योंकि उनके पास कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं, कुछ दवाएं लेती हैं या कुपोषण होती है और / या कुछ विटामिन पर्याप्त नहीं मिलते हैं। चिकित्सा शर्तों में शामिल हैं:

सफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने के लक्षण क्या हैं?

ल्यूकोपेनिया में लक्षण नहीं होते हैं लेकिन यह संक्रमण का कारण बन सकता है जिसमें निम्नलिखित लक्षण होते हैं:

  1. बुखार और ठंड लगना।
  2. सूजन और लाली।
  3. मुंह के छाले ।
  4. आपके मुंह में लाल या सफेद धब्बे।
  5. गला खराब होना।
  6. गंभीर खांसी या सांस की तकलीफ ।
  7. दर्दनाक पेशाब या पेशाब जिससे बदबू आती है।
  8. दस्त ।
  9. कट या घाव जिससे मवाद निकलता है।
  10. असामान्य योनि स्राव या खुजली।

सफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने पर क्या करें

चलिए जानते हैं स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ल्यूकोपेनिया का निदान कैसे करते हैं? हेल्थकेयर प्रदाता पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) करके ल्यूकोपेनिया का निदान करते हैं। यदि उन्हें लगता है कि आपको संक्रमण हो सकता है तो वे अतिरिक्त परीक्षण कर सकते हैं। उन परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  1. मूत्र परीक्षण: ये परीक्षण स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आपके संक्रमण का कारण क्या है।
  2. छाती का एक्स – रे: यदि उन्हें लगता है कि आपको निमोनिया है, तो वे इस जाँच का आदेश दे सकते हैं।

प्रबंधनसफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने पर उपचार

स्वास्थ्य सेवा प्रदाता सफेद रक्त कोशिकाओं के कम होने का इलाज कैसे करते हैं ? : हेल्थकेयर प्रदाता अंतर्निहित कारण का इलाज करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको ल्यूकोपेनिया है क्योंकि आपको संक्रमण है, तो वे संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक्स या एंटीवायरल दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। अन्य उपचारों में शामिल हो सकते हैं:

  1. वृद्धि कारक: ये दवाएं आपके अस्थि मज्जा को अधिक रक्त कोशिकाएं बनाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। इस मामले में, वृद्धि कारक दवा सफेद रक्त कोशिका उत्पादन को बढ़ावा दे सकती है।
  2. कीमोथेरेपी में देरी: यदि आप कैंसर के लिए कीमोथेरेपी प्राप्त कर रहे हैं, तो आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपकी श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ने तक उपचार में देरी करने की सिफारिश कर सकता है।

ल्यूकोपेनिया को रोकने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

आप ल्यूकोपेनिया से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। हालांकि, अपने संपूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रखना और संक्रमण से बचना आपके जोखिम को कम करने के अच्छे तरीके हैं। कुछ सुझावों में शामिल हैं:

  1. अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं, या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।
  2. फ़्लू और COVID-19 के टीके सहित सभी टीकों के बारे में अप-टू-डेट रहें।
  3. ऐसे लोगों से दूर रहें जो बीमार हैं या भीड़भाड़ वाले स्थानों पर आप बीमार लोगों के निकट संपर्क में आ सकते हैं।
  4. खरोंच, आंसू या कट (टैटू और पियर्सिंग सहित) जैसी चोटों से बचें, और अगर आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है तो घावों की तुरंत देखभाल करें।
  5. फलों और सब्जियों को धोकर, मांस को अन्य खाद्य पदार्थों से दूर रखकर, स्वच्छ रसोई में भोजन तैयार करके और उचित तापमान पर भोजन पकाकर कीटाणुओं के प्रसार को रोकें।
  6. बर्तन, कप, खाना या पेय दूसरों के साथ साझा न करें।
  7. दूसरों के साथ तौलिये, रेज़र या टूथब्रश साझा न करें।
  8. यदि आप बागवानी कर रहे हैं या यार्ड में काम कर रहे हैं तो दस्ताने पहनें।
  9. पालतू कचरे को उठाने या नवजात शिशु का डायपर बदलने से बचें। (यदि आप इन कार्यों से बच नहीं सकते हैं, तो दस्ताने पहनें और काम पूरा होने पर अपने हाथ धो लें।)
  10. झीलों, तालाबों, नदियों और गर्म टब से बचें।
  11. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा निर्धारित दवा लेना सुनिश्चित करें जो संक्रमण को रोकने में मदद करेगी।

अगर आपको सफेद रक्त कोशिकाओं कम है तो क्या करें

आपका पूर्वानुमान, या अपेक्षित परिणाम, इस बात पर निर्भर करता है कि आपको ल्यूकोपेनिया क्यों है। उदाहरण के लिए, आपको ल्यूकोपेनिया हो सकता है क्योंकि आपको वायरल संक्रमण है। उस स्थिति में, आपके संक्रमण खत्म होने के बाद आपकी श्वेत रक्त कोशिका की गिनती सामान्य हो जानी चाहिए। यदि आपकी श्वेत रक्त कोशिका की संख्या कम है क्योंकि आप कैंसर का उपचार प्राप्त कर रहे हैं, तो आपका पूर्वानुमान आपके कैंसर के निदान और उपचार पर निर्भर करता है।

मुझे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से कब संपर्क करना चाहिए?

ल्यूकोपेनिया आपके संक्रमण के विकास के जोखिम को बढ़ाता है, इसलिए यदि आपको ल्यूकोपेनिया है और आपको लगता है कि आपको संक्रमण हो सकता है तो आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।

ल्यूकोपेनिया तब होता है जब आपके सफेद रक्त कोशिका का स्तर सामान्य से कम होता है। आपकी श्वेत रक्त कोशिका का स्तर कम होने के कई कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप जीवन रक्षक कैंसर उपचार प्राप्त कर रहे होंगे जो आपके श्वेत रक्त कोशिका के स्तर को कम करता है। आपको ल्यूपस जैसा ऑटोइम्यून डिसऑर्डर हो सकता है। यदि आपको ल्यूकोपेनिया है, तो आपको संक्रमण का खतरा है। यदि आप जानते हैं कि आपको ल्यूकोपेनिया है, तो संक्रमण से बचाव के तरीकों के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)