यही है दालचीनी के फायदे और नुकसान

0

दालचीनी के फायदे और नुकसान : अगर यह मान लिया जाए कि दालचीनी का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह लीवर को नुकसान और प्रतिकूल अतिसंवेदनशील प्रतिक्रियाओं सहित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। दालचीनी एक स्वाद है जो दालचीनी के पेड़ की आवक छाल का उपयोग करके बनाया जाता है।

यह व्यापक रूप से जाना जाता है और बेहतर ग्लूकोज नियंत्रण और कोरोनरी बीमारी के लिए कुछ कारकों को कम करने जैसे चिकित्सा लाभों से जुड़ा हुआ है।

दालचीनी के दो प्रमुख प्रकार हैं:

  1. कैसिया: दालचीनी भी कहा जाता है, यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार है।
  2. सीलोन: दालचीनी के रूप में जाना जाता है, सीलोन में हल्का और कम अप्रिय स्वाद होता है।

कैसिया दालचीनी आमतौर पर दुकानों में अधिक पाई जाती है, यह देखते हुए कि यह सीलोन दालचीनी की तुलना में बहुत कम महंगी है। जबकि कैसिया दालचीनी को कम या सीधे मात्रा में खाने के लिए सुरक्षित किया जाता है, अधिक मात्रा में खाने से चिकित्सा की स्थिति पैदा हो सकती है क्योंकि इसमें क्यूमरिन नामक एक यौगिक के उच्च उपाय होते हैं।

शोध में पाया गया है कि बहुत अधिक Coumarin खाने से आपका लीवर खराब हो सकता है और बीमारी का खतरा बढ़ सकता है इसके अलावा, कैसिया दालचीनी का अधिक मात्रा में सेवन कई विपरीत माध्यमिक प्रभावों से जुड़ा हुआ है।

दाल चीनी खाने के नुकसान

कैसिया (या पारंपरिक) दालचीनी, Coumarin का एक समृद्ध स्रोत है। ग्राउंड कैसिया दालचीनी की Coumarin सामग्री प्रत्येक चम्मच (2.6 ग्राम) के लिए 7 से 18 मिलीग्राम तक जा सकती है, जबकि सीलोन दालचीनी केवल Coumarin के उपायों का पालन करती है।

Coumarin का दैनिक सेवन शरीर के वजन का लगभग 0.05 mg/पाउंड (0.1 mg/kg) या 130-पाउंड (59-kg) व्यक्ति के लिए प्रति दिन 5 mg है। इसका तात्पर्य है कि केवल 1 चम्मच कैसिया दालचीनी आपको जितना संभव हो उतना दूर कर सकती है।

दुर्भाग्य से, कुछ शोधों से पता चला है कि Coumarin की अधिक मात्रा खाने से लीवर में जहरीलापन और नुकसान हो सकता है।

उदाहरण के लिए, एक 73 वर्षीय व्यक्ति ने केवल एक सप्ताह के लिए दालचीनी की खुराक लेने के बाद जिगर की क्षति के कारण अचानक जिगर की क्षति को बढ़ावा दिया। इसके बावजूद, इस मामले में ऐसे सप्लीमेंट्स शामिल थे जो आपको अकेले आहार से प्राप्त होने की तुलना में अधिक मात्रा में देते थे।

Outline प्रथागत दालचीनी में उच्च मात्रा में Coumarin होता है। अध्ययनों से पता चला है कि अधिक मात्रा में Coumarin खाने से लीवर के खराब होने और खराब होने की संभावना बढ़ सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि कैसिया दालचीनी में भरपूर मात्रा में Coumarin खाने से विशिष्ट बीमारियों का जुआ बन सकता है।

उदाहरण के लिए, कृन्तकों पर किए गए शोध में पाया गया है कि अतिरिक्त Coumarin खाने से फेफड़े, यकृत और गुर्दे में विनाशकारी वृद्धि हो सकती है। जिस तरह से Coumarin से कैंसर हो सकता है वह स्पष्ट नहीं है।

हालांकि, कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि Coumarin लंबे समय में डीएनए को नुकसान पहुंचाता है, कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ाता है।

Coumarin के खतरनाक प्रभावों पर सबसे अधिक अन्वेषण प्राणियों पर किया गया है। अधिक मानव-आधारित शोध से यह जांचने की अपेक्षा की जाती है कि क्या रोग और Coumarin के बीच एक समान संबंध लोगों पर लागू होता है।

आउटलाइन क्रिएचर की जांच से पता चला है कि Coumarin
विशिष्ट घातक वृद्धि का जुआ खेल सकता है। हालांकि, अधिक जांच से यह तय होने की उम्मीद है कि क्या यह लोगों पर भी लागू होता है। कुछ लोगों को दालचीनी मसाला विशेषज्ञों वाले उत्पादों को खाने से मुंह के छाले का सामना करना पड़ा है।

दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड होता है, एक यौगिक जो भारी मात्रा में सेवन करने पर हाइपरसेंसिटिव प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है। ज़ेस्ट की सीमित मात्रा इस प्रतिक्रिया का कारण नहीं लगती है, क्योंकि थूक सिंथेटिक यौगिकों को वास्तव में लंबे समय तक मुंह के संपर्क में रहने से रोकता है।

मुंह के घावों के बावजूद, सिनामाल्डेहाइड संवेदनशीलता के विभिन्न दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

जीभ या मसूड़े का विस्तार मुंह में जलन या झुनझुनी सनसनी सफेद धब्बे हालांकि ये दुष्प्रभाव वास्तव में तकलीफदेह नहीं हैं, लेकिन ये परेशानी पैदा कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सिनामाल्डिहाइड मुंह के घावों को लक्षित कर सकता है यह मानते हुए कि आप इससे प्रतिकूल रूप से प्रभावित हैं। आप स्किन फिक्स टेस्ट के साथ इस तरह की संवेदनशीलता के लिए कोशिश कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, मुंह के छाले ज्यादातर उन लोगों को प्रभावित करते हैं जो दालचीनी के तेल और दालचीनी-मसालेदार काटने वाले मसूड़ों का अधिक उपयोग करते हैं, क्योंकि इन वस्तुओं में अधिक सिनामाल्डिहाइड हो सकता है।

कुछ लोग दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड नामक यौगिक के प्रति संवेदनशील होते हैं , जिससे मुंह में छाले पड़ सकते हैं। जैसा कि हो सकता है, यह ज्यादातर उन लोगों को प्रभावित करता है जो बहुत अधिक दालचीनी के तेल या चबाने वाली गम का उपयोग करते हैं, क्योंकि इन उत्पादों में सिनामाल्डिहाइड अधिक होता है।

लगातार उच्च ग्लूकोज होना एक चिकित्सीय स्थिति है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह मधुमेह, हृदय रोग और कई अन्य चिकित्सा स्थितियों का कारण बन सकता है।

दालचीनी ग्लूकोज को नीचे लाने की अपनी क्षमता के लिए उल्लेखनीय है। अध्ययनों से पता चला है कि स्वाद इंसुलिन के प्रभावों को प्रतिबिंबित कर सकता है, एक रसायन जो रक्त शर्करा से छुटकारा पाने में मदद करता है।

जबकि थोड़ा सा दालचीनी खाने से आपके ग्लूकोज को नीचे लाने में मदद मिल सकती है, बहुत अधिक खाने से यह बहुत कम हो सकता है। इसे हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं। यह सुस्ती, चक्कर आना और संभावित रूप से ब्लैक आउट कर सकता है।

जिन व्यक्तियों को कम ग्लूकोज का सामना करने का सबसे अधिक खतरा होता है, वे मधुमेह के लिए दवाएं ले रहे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दालचीनी इन दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकती है और आपके ग्लूकोज को बहुत कम कर सकती है।

जबकि दालचीनी खाने से आपके ग्लूकोज को कम करने में मदद मिल सकती है, बहुत अधिक खाने से यह अत्यधिक कम हो सकता है, खासकर यदि आप मधुमेह के लिए दवाएं ले रहे हैं। कम ग्लूकोज के सामान्य दुष्प्रभाव सुस्ती, चक्कर आना और बेहोशी हैं।

बड़ी मात्रा में पिसी हुई दालचीनी खाने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यह इस आधार पर है कि ज़ेस्ट में एक महीन सतह होती है जो इसे साँस लेने में आसान बना सकती है। अनजाने में इसमें साँस लेने का कारण हो सकता है:

घुटन की समस्या

इसी तरह, दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड गले की सूजन है। इससे सांस लेने में अतिरिक्त समस्या हो सकती है। अस्थमा या अन्य बीमारियों वाले व्यक्ति जो श्वास को प्रभावित करते हैं, उन्हें अनजाने में दालचीनी में सांस लेने के बारे में विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि उन्हें आराम करने में असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

एक बार में ज्यादा पिसी हुई दालचीनी खाने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। ज़ेस्ट की महीन सतह से सांस लेना आसान हो जाता है और गले में दर्द होता है, जिससे घुटन और आराम करने में कठिनाई हो सकती है। अधिकांश दवाओं के साथ दालचीनी को कम से कम मात्रा में खाने के लिए सुरक्षित किया जाता है।

हालांकि, यदि आप मधुमेह, हृदय रोग, या यकृत संक्रमण के लिए दवा ले रहे हैं तो अधिक मात्रा में लेना एक समस्या हो सकती है। यह इस आधार पर है कि दालचीनी उन दवाओं के साथ जुड़ सकती है, या तो उनके सामान में सुधार कर सकती है या उनके माध्यमिक प्रभावों को बढ़ा सकती है।

उदाहरण के लिए, कैसिया दालचीनी में उच्च मात्रा में Coumarin होता है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि आप दवाएं ले रहे हैं जो आपके यकृत को प्रभावित कर सकती हैं, उदाहरण के लिए, पेरासिटामोल, एसिटामिनोफेन और स्टेटिन, दालचीनी के अत्यधिक सेवन से यकृत की क्षति की संभावना बढ़ सकती है।

इसके अतिरिक्त, दालचीनी आपके ग्लूकोज को नीचे लाने में मदद कर सकती है, इसलिए यह मानते हुए कि आप मधुमेह के लिए नुस्खे ले रहे हैं, स्वाद उनके गुणों को बढ़ा सकता है और आपके ग्लूकोज को बहुत कम कर सकता है।

रूपरेखा अगर भारी मात्रा में खाया जाए, तो दालचीनी मधुमेह, हृदय रोग और यकृत संक्रमण के लिए दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकती है। यह या तो उनके सामान में सुधार कर सकता है या उनके द्वितीयक प्रभावों को बढ़ा सकता है।

चूंकि “दालचीनी चुनौती” आश्चर्यजनक रूप से प्रसिद्ध हो गई है, कई लोगों ने बहुत सारी सूखी दालचीनी खाने का प्रयास किया है। इस चुनौती में बिना पानी पिए एक पल से भी कम समय में एक बड़ा चम्मच सूखी, पिसी हुई दालचीनी खाना शामिल है

हालांकि यह अहानिकर लग सकता है, परीक्षण असाधारण रूप से खतरनाक हो सकता है। सूखी दालचीनी खाने से आपका गला और फेफड़े खराब हो सकते हैं, साथ ही आपको गैग या गैग भी हो सकता है। यह आपके फेफड़ों को हमेशा के लिए नुकसान भी पहुंचा सकता है।

यह इस आधार पर है कि फेफड़े स्वाद में तंतुओं को अलग नहीं कर सकते हैं। यह फेफड़ों में जमा हो सकता है और फेफड़ों में जलन पैदा कर सकता है जिसे लाल निमोनिया के रूप में जाना जाता है।

यह मानते हुए कि सामान्य निमोनिया अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, फेफड़े हमेशा के लिए खराब हो सकते हैं और संभवतः टूट सकते हैं।

दाल चीनी खाने से क्या होगा

दालचीनी खाना अहानिकर लग सकता है, लेकिन यह असाधारण रूप से हानिकारक हो सकता है। यह मानते हुए कि दालचीनी
आपके फेफड़ों में आती है, इसे अलग नहीं किया जा सकता है और यह एक बीमारी और बेहद टिकाऊ फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।

दालचीनी अधिकांश भाग के लिए सीमित मात्रा में ज़ेस्ट के रूप में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। यह कई महान चिकित्सा लाभों से जुड़ा है।

बहरहाल, अत्यधिक मात्रा में खाने से संभवतः जोखिम भरा माध्यमिक प्रभाव हो सकता है।

यह ज्यादातर कैसिया दालचीनी पर लागू होता है क्योंकि यह Coumarin का समृद्ध स्रोत है। दूसरी ओर, सीलोन दालचीनी में Coumarin के कुछ ही उपाय होते हैं।

Coumarin के लिए स्वीकार्य दैनिक प्रवेश शरीर के वजन का 0.05 मिलीग्राम प्रति पाउंड (0.1 मिलीग्राम प्रति किग्रा) है। द्वितीयक प्रभावों के जुए के बिना आप एक दिन में कितना Coumarin खा सकते हैं।

यह 178 पाउंड (81 किलोग्राम) वजन वाले वयस्क के लिए प्रति दिन 8 मिलीग्राम Coumarin की तुलना करता है। संदर्भ के लिए, पिसी हुई कैसिया दालचीनी के 1 चम्मच (2.5 ग्राम) में कितना Coumarin 7 से 18 mg (6) जाता है। याद रखें कि बच्चे इससे भी कम सहन कर सकते हैं।

हालांकि सीलोन दालचीनी में Coumarin की केवल अनुवर्ती मात्रा होती है, अनावश्यक सेवन से बचना चाहिए। दालचीनी में कई अन्य पौधे तेज होते हैं जिनका अधिक मात्रा में सेवन करने पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। एक ज़ेस्ट के रूप में सभी दालचीनी का संयम से उपयोग करें।

वयस्कों को

प्रतिदिन एक से अधिक चम्मच तेज पत्ता दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। युवा इससे भी कम सहन कर सकते हैं। दालचीनी एक स्वादिष्ट उत्साह है, जो कई चिकित्सा लाभों से जुड़ा है।

जबकि सीधे मात्रा में थोड़ा खाना सुरक्षित है, बहुत अधिक खाने से आकस्मिक प्रभाव हो सकते हैं। यह ज्यादातर कैसिया या “प्रथागत” दालचीनी पर लागू होता है क्योंकि इसमें क्यूमरिन के उच्च स्तर होते हैं, जो यकृत की क्षति और घातक विकास जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। दूसरी ओर, सीलोन या “वैध” दालचीनी केवल Coumarin के उपायों का पालन करती है।

जबकि अधिक मात्रा में दालचीनी खाने से कुछ कमियां हो सकती हैं, यह एक अच्छा स्वाद है जिसे थोड़ी या सीधी मात्रा में खाने के लिए सुरक्षित किया जाता है। औसत दैनिक सेवन से कम भोजन करना ही आपको इसके चिकित्सीय लाभ देने के लिए आवश्यक हो सकता है।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)