Happy Birthday Lionel Messi: फीफा विश्व कप कतर 2022 चैंपियन अर्जेंटीना के कप्तान आज उनका जन्म दिन है

0

Happy Birthday Lionel Messi: फीफा विश्व कप कतर 2022 चैंपियन अर्जेंटीना के कप्तान, एफसी बार्सिलोना और पेरिस सेंट-जर्मेन के प्रतिष्ठित खिलाड़ी लियोनेल आंद्रेस मेस्सी, जो अब मेजर लीग सॉकर (एमएलएस) क्लब, इंटर मियामी में चले जाएंगे, आज यानी 24 जून को 36 साल के हो गए हैं।

सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले मेस्सी के पास रिकॉर्ड सात बैलन डी’ओर पुरस्कार और रिकॉर्ड छह यूरोपीय गोल्डन शूज़ हैं, और उन्हें 2020 में बैलन डी’ओर ड्रीम टीम के लिए चुना गया था। उनका अधिकांश पेशेवर करियर एफसी बार्सिलोना के साथ रहा, उन्होंने वहां क्लब-रिकॉर्ड 34 ट्रॉफियां जीतने के बाद 2021 में टीम को छोड़ दिया, जिसमें 10 लालिगा चैंपियनशिप, सात कोपा डेल रे चैंपियनशिप और चार यूईएफए चैंपियंस लीग के ताज भी शामिल थे।

‘ला पुल्गा’ ने अपने देश को 2021 में कोपा अमेरिका और 2022 में फीफा विश्व कप जीतने में भी मदद की। मेस्सी एक विलक्षण गोलस्कोरर और गतिशील प्लेमेकर हैं, जिन्होंने लालिगा में सबसे अधिक 474 गोल (474) और 36 हैट-ट्रिक बनाए हैं। , फिर से स्पेनिश लीग में सबसे अधिक। इसके अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 103 गोल किए हैं जो किसी दक्षिण अमेरिकी व्यक्ति द्वारा सबसे अधिक है और कुल मिलाकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अली डेई के बाद तीसरा सबसे अधिक है। मेस्सी के पास दोनों क्लबों और अपने देश के लिए लगभग 800 पेशेवर करियर गोल हैं, और एक टीम के लिए सबसे अधिक गोल हैं।

गेंद को किक करने वाले सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक और एक वैश्विक स्टार होने के कद के साथ, मेस्सी ने अपने पूरे करियर में कई प्रमुख ब्रांडों का समर्थन किया और व्यावसायिक पिच पर भी अच्छा प्रदर्शन किया है। आइए मेस्सी की निवल संपत्ति, समर्थन, निवेश और धर्मार्थ योगदान पर एक नज़र डालें।

निवल मूल्य:

फोर्ब्स के मुताबिक, मेसी की कुल संपत्ति 1.15 अरब डॉलर आंकी गई है। उनकी आय के स्रोतों का श्रेय विज्ञापन सौदों, फुटबॉल अनुबंधों और निवेशों को दिया जा सकता है।

अर्जेंटीना को प्रायोजन सौदों और टीम में स्वामित्व हिस्सेदारी के अलावा प्रत्येक सीज़न में एमएलएस टीम से €50 मिलियन प्राप्त होंगे।

उन्होंने अपने जीवन के तरीके में कुछ महत्वपूर्ण वित्तीय प्रतिबद्धताएँ बनाई हैं। उनकी सबसे महंगी खरीदारी में से एक फ़ेरारी F430 स्पाइडर थी। इसके अलावा, गेम के लीजेंड को महंगी कारों का भी शौक है क्योंकि वह एक ऑडी आर8 स्पाइडर और एक मासेराती ग्रैनटुरिस्मो एमसी स्ट्राडेल के मालिक हैं।

36 वर्षीय फुटबॉल खिलाड़ी के पास एक बड़ा, करोड़ों डॉलर का रियल एस्टेट पोर्टफोलियो भी है जिसमें स्पेन, अर्जेंटीना और संयुक्त राज्य अमेरिका में घर शामिल हैं। मेसी पिछले दस वर्षों से अपने प्राथमिक निवास के रूप में बार्सिलोना के बाहर $7 मिलियन की संपत्ति में रह रहे हैं।

फ़ुटबॉल स्टार ने 2022 में रोसारियो, अर्जेंटीना में एक बड़ी संपत्ति बनाने के लिए लगभग $4 मिलियन और इबीज़ा में एक संपत्ति खरीदने के लिए $11 मिलियन का भुगतान किया।

अनुमोदन:

अपनी ऑन-फील्ड सफलता के अलावा, मेस्सी के पास पेप्सिको, बडवाइज़र और एडिडास जैसी कंपनियों के साथ आकर्षक ऑफ-फील्ड समर्थन सौदे हैं, जिनके साथ उनका आजीवन जुड़ाव है।

इसके अलावा, रिपोर्टों के अनुसार, इंटर मियामी के साथ मेस्सी के नए अनुबंध में एडिडास के साथ एक लाभ-साझाकरण व्यवस्था भी शामिल होगी, जिसके तहत उन्हें एमएलएस में उनकी भागीदारी से संबंधित एडिडास की कमाई में किसी भी वृद्धि का एक हिस्सा प्राप्त होगा।

इन ब्रांडों के साथ, पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी के पास ऊरेडू, लेज़, जैकब एंड कंपनी, हार्ड रॉक इंटरनेशनल, सिरिन लैब्स, सिकसिल्क, लेफ्टी, सोशियोस.कॉम, मेंगनीउ, ऑर्कैम, सऊदी टूरिज्म अथॉरिटी, मास्टरकार्ड, बिटगेट, बायजूस के साथ विज्ञापन सौदे हैं। , सोरारे और जे एंड टी एक्सप्रेस।

निवेश:

फुटबॉल खिलाड़ी ने 2016 में ‘द मेस्सी स्टोर’ नाम से अपनी खुद की विश्वव्यापी जीवनशैली कपड़ों की लाइन शुरू की मैसी 2017 से एमआईएम होटल चला रहे हैं। मैजेस्टिक होटल ग्रुप, जिसका नेतृत्व उनके भाई करते हैं, होटल श्रृंखला चलाता है। विस्तारित होटल श्रृंखला के लिए संपत्ति के स्थानों में मैलोर्का, इबीसा, सिटजेस और बकेरा शामिल हैं।

इसके अलावा, मेस्सी ने पिछले दस वर्षों के दौरान विभिन्न प्रकार की रियल एस्टेट में निवेश किया है। ऐसा माना जाता है कि इनसे सालाना लाखों डॉलर का मुनाफ़ा होता है।

दान:

लियो मेस्सी फाउंडेशन, जो दुनिया भर के बच्चों की सहायता के लिए यूनिसेफ के साथ सहयोग करता है, विशेष रूप से मेस्सी के समान स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने वाले बच्चों की सहायता के लिए, मेस्सी का सबसे सम्मानजनक निवेश है। उन्होंने हाल ही में संगठन के “राजदूत” के रूप में यूनिसेफ को सीरिया में 1600 युद्ध अनाथों के लिए स्कूल बनाने में मदद की।

विभिन्न दान के लिए धन जुटाने के लिए, लियोनेल अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैचों जैसी व्यक्तिगत धन उगाहने वाली गतिविधियों में भी भाग लेता है। अर्जेंटीना की कई युवा फुटबॉल टीमें, विशेष रूप से सरमिएंटो, रोसारियो सेंट्रल, नेवेल्स, रिवर प्लेट और बोका जूनियर, मेस्सी द्वारा वित्तीय रूप से समर्थित हैं।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)