यही सोच रहे हैं माथे का कालापन कैसे दूर करें तो आपके लिए यहां बेहतर उपाय है

0

आपको नहीं पता होगा कि माथे का कालापन कैसे दूर करें तो आपको माथे का कालापन दूर कैसे करें ? सवाल का जवाब आज यहां मिलने वाला है यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय व तरीक़े बताने जा रहे है जिससे आप अपने माथे का कालापन दूर कर सकते हैं।

माथे का कालापन कैसे दूर करें

बाजार में तरह तरह के क्रीम उपलब्ध हैं जिनसे आप माथे का कालापन दूर का सकते हैं हालांकि कुछ घरेलू उपाय हैं जिससे आपके माथे को साफ किया जा सकता है इसके लिए कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर माथे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें. फिर हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें. ऐसा नियमित रूप से करने से आपके माथे की टैनिंग दूर हो जाएगी. शहद और नींबू-माथे की टैनिंग दूर करने के लिए आप शहद और नींबू का मिश्रण भी लगा सकते हैं। माथे के कालापन को दूर करने के लिए आपको निम्नलिखित तरीकों का पालन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 11 बेस्ट अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने वाली क्रीम जिन्हें आपको जानना जरूरी है
  1. अच्छे साबुन या फेस वॉश से धोना : अपने चेहरे को नियमित रूप से अच्छे साबुन या फेस वॉश से धोना उपयुक्त होता है। यह त्वचा के कालापन को कम कर सकता है।
  2. सनस्क्रीन का प्रयोग : धूप में बाहर जाते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करना माथे के कालापन को बढ़ने से रोक सकता है।
  3. नियमित तरीके से स्क्रब करें : हफ्ते में कम से कम एक बार, नियमित रूप से त्वचा को गेंदे या स्क्रब से साफ करने से त्वचा के कालापन में सुधार हो सकता है।
  4. आहार में सुधार :  अपने आहार में फल, सब्जियां, पानी, नट्स, और पूरे अनाज शामिल करने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और कालापन कम हो सकता है।
  5. नियमित व्यायाम : नियमित व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे त्वचा भी स्वस्थ रहती है।
Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)