हींग से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय और प्रेगनेंसी से बचने के लिए 16 घरेलू उपचार

0

हींग से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय : हींग से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय : कई जोड़े बच्चे पैदा करना चाहते हैं लेकिन केवल उचित योजना के साथ। अनचाहे प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कई महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं जो लंबे समय में शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जो प्रेगनेंसी को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं। बेशक, इनमें से कोई भी तरीका 100% प्रभावी नहीं है; वे सभी सिर्फ एहतियाती हैं। इसलिए, जितना हो सके सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना हमेशा सर्वोत्तम होता है!

घर पर स्वाभाविक रूप से प्रेगनेंसी को कैसे रोकें

प्रेगनेंसी को रोकने के कुछ तरीके हैं, जो मानव शरीर और चिकित्सा विज्ञान के साथ-साथ चलते हैं। उनमें से कुछ हैं:

1. अपनी सुरक्षित अवधि के दौरान सेक्स करें

यदि आपके पास पहले से ही किसी प्रकार की सुरक्षा है, तो यह विधि एहतियात की एक अतिरिक्त परत प्रदान करती है। आप ओव्यूलेशन के दिनों से बच सकते हैं, जो आमतौर पर मासिक धर्म से दो सप्ताह पहले होते हैं। इसके बारे में जाने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने ओवुलेशन के दिनों को ट्रैक करने के लिए किसी फर्टिलिटी एक्सपर्ट से सलाह लें और उसके अनुसार अपने इंटरकोर्स को शेड्यूल करें।

2. स्टार्ट-स्टॉप विधि का अभ्यास करें

पुरुष साथी इस बात का ध्यान रख सकता है कि वह अपने साथी के अंदर स्खलन न करे। इस विधि के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है, और एक जोखिम है कि शुक्राणु किसी तरह योनि में प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए, अन्य सिद्ध गर्भनिरोधक विधियों के साथ ऐसा करना बेहतर है।

3. अपने बेसल शरीर के तापमान को ट्रैक करें

एक बार जब आपकी अवधि समाप्त हो जाती है, तो आप अपने बेसल शरीर के तापमान को ट्रैक करना शुरू कर सकते हैं। जब ओव्यूलेशन शुरू होता है, तो तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है और ओव्यूलेशन के दिन चरम पर पहुंच जाता है। अगर आप इस दौरान सेक्स से बचते हैं तो आप गर्भधारण से बच सकते हैं।

4. सरवाइकल डिस्चार्ज के लिए देखें

एक महिला का शरीर ओव्यूलेशन तक के दिनों में एक पारदर्शी, जेली जैसा स्राव पैदा करता है। इस अवधि के दौरान सेक्स से दूर रहने से ओव्यूलेशन को रोका जा सकता है।

प्रेगनेंसी को रोकने के अन्य प्राकृतिक तरीके

निम्नलिखित गर्भनिरोधक विधियों को उपयोगी माना जाता है; हालाँकि, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि वे 100% प्रभावी हैं।

1. पपीता ( पपीता )

कुछ लोगों का मानना है कि यदि आप असुरक्षित संभोग करते हैं, तो अगले 3-4 दिनों तक दिन में दो बार पपीता खाने से अनचाहे गर्भ की संभावना कम हो सकती है । कुछ का यह भी मानना है कि जब पुरुष साथी द्वारा फल का सेवन किया जाता है, तो यह शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकता है।

2. Ginger (Adrakh)

माना जाता है कि अदरक एक अवधि को प्रेरित करता है और प्रेगनेंसी को रोकता है। कुछ कद्दूकस किए हुए अदरक को एक कप पानी में पांच मिनट तक उबालकर छान कर दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है। हालाँकि, यह उपाय भी परिणामों की गारंटी नहीं देता है।

3. खुबानी

ऐसा माना जाता है कि खुबानी प्राकृतिक तरीके से गर्भधारण को रोकती है। परंपरागत रूप से, लगभग 100 ग्राम सूखे खुबानी को एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच शहद के साथ उबाला जाता है। पेय के लिए यह मिश्रण एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन यह प्रेगनेंसी को रोकने के लिए काम नहीं कर सकता है।

4. सूखे अंजीर

अंजीर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है; हालांकि, कोई भी अध्ययन यह साबित नहीं करता है कि असुरक्षित संभोग के बाद सूखे अंजीर खाने से प्रेगनेंसी को रोकने में मदद मिल सकती है। साथ ही अंजीर के अधिक सेवन से पेट खराब हो सकता है।

5. दालचीनी

दालचीनी खाद्य पदार्थों में स्वाद जोड़ने के लिए एक बेहतरीन मसाला है, लेकिन यह भी माना जाता है कि यह गर्भाशय को उत्तेजित करती है, और गर्भपात का कारण बनती है । एक बार फिर, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह गर्भधारण को रोक सकता है, गर्भपात का कारण बन सकता है और इसे जन्म नियंत्रण विधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

6. जुनिपर बेरीज

जुनिपर बेरीज भी उन उपचारों की सूची में शामिल हैं जो कई लोगों का मानना है कि प्रेगनेंसी को रोकने में मदद कर सकते हैं। मौसम में होने पर आप फल का स्वाद ले सकते हैं, लेकिन यह किसी भी तरह से प्राकृतिक गर्भनिरोधक विधि नहीं है।

7.हींग से प्रेगनेंसी रोकें

गर्भधारण से बचने के लिए 1/4 चम्मच हींग को पानी में मिलाकर पीना एक और दाई की कहानी है जिसकी हम अनुशंसा नहीं करते हैं।

8. अजमोद से प्रेगनेंसी रोकें

प्रेगनेंसी को रोकने के लिए अजमोद को एक प्रभावी घरेलू उपाय भी माना जाता है। हालांकि, किसी भी अध्ययन ने यह साबित नहीं किया है कि यह एक हल्की जड़ी बूटी है।

9. नीम से प्रेगनेंसी रोकें

एक और पुरानी पत्नियों की कहानी पुरुषों में अस्थायी बाँझपन को बढ़ावा देने के लिए शुक्राणु को मारने या नीम की गोलियां लेने के लिए गर्भाशय में नीम के तेल को इंजेक्ट करने का सुझाव देती है। फिर, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ये उपाय काम कर सकते हैं।

10. अनानस से प्रेगनेंसी रोकें

कुछ लोगों का मानना है कि अनानास के गुण गर्भधारण को रोक सकते हैं; इसलिए, वे सेक्स के बाद 2-3 दिनों तक हर दिन एक कच्चा अनानास खाने की सलाह देते हैं। फिर से, कोई भी अध्ययन इस मिथक का समर्थन नहीं करता है, और अनानास को मध्यम मात्रा में स्वादिष्ट फल के रूप में बेहतर माना जाता है।

11. जंगली रतालू

एक या दो महीने के लिए नियमित रूप से दिन में दो बार जंगली रतालू खाना भी जन्म नियंत्रण उपाय के रूप में काम करने के लिए माना जाता है। लेकिन, यह सिर्फ एक विश्वास है और इसका कोई चिकित्सकीय प्रमाण नहीं है कि यह गर्भधारण को रोक सकता है।

12. भारतीय शलजम से प्रेगनेंसी रोकें

प्रेगनेंसी को रोकने के लिए एक और घरेलू उपाय है कि एक चम्मच सूखे और पिसे हुए जड़ को मिलाकर आधा कप ठंडे पानी में मिलाएं। यदि आप पहले भारतीय शलजम खा चुके हैं तो आप इसे आजमा सकते हैं; हालाँकि, अपनी आशाओं को पूरा न करें क्योंकि यह एक सिद्ध उपाय नहीं है।

प्राकृतिक गर्भ निरोधकों का उपयोग करते समय इन बातों का ध्यान रखें

उपरोक्त किसी भी घरेलू उपचार का उपयोग करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

यदि आप प्रेगनेंसी से बचने के लिए एक प्रभावी तरीके की तलाश में हैं और लंबे समय तक उपरोक्त तरीकों में से किसी एक पर विचार कर रहे हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

ऊपर सूचीबद्ध कई जड़ी-बूटियाँ और खाद्य पदार्थ न तो 100% प्रभावी हैं और न ही 100% दुष्प्रभावों से मुक्त हैं। कुछ ऐसे जोखिम उठाते हैं जो लंबे समय में हानिकारक साबित हो सकते हैं।

यदि आप उपाय करने के बाद किसी भी असामान्य स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो इसे लेना बंद कर दें।

सुनिश्चित करें कि आप कोई भी जन्म नियंत्रण उपाय करते समय स्वस्थ भोजन करें।

जैसा कि लेख की शुरुआत में उल्लेख किया गया है, अवांछित प्रेगनेंसी को रोकने के घरेलू उपचार कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियों या अन्य चिकित्सा गर्भनिरोधक उपकरणों की तरह प्रभावी नहीं हैं। सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आप बिना किसी चिंता या भय के आगे बढ़ सकें। आखिरकार, सॉरी से सुरक्षित रहना हमेशा बेहतर होता है।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)