शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय व इसकी लत छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

0

शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय : आप भी शराबी है और शराब के सेवन से छुटकारा पाना कहते हैं तो अश्वगंधा का सेवन काफी रामबाण उपाय है। अश्वगंधा एक आयुर्तंवेदिक औषधि है और मस्तिष्क को मजबूत बनाने में काम आता है, जिससे की आपको लगी शराब की तलब को कंट्रोल करने में यह मदद करता है। दूसरी बात शराब की लत को यदि आप छोड़ना कहते हैं तो इसके लिए मृतसंजीवनी सुरा भी काफी कारगर साबित होता है। इस मृतसंजीवनी सुरा को शराब पिने की जगह  पर पिया जा सकता है।

शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय

शराब ही कुछ ऐसी चीज है, जिसके आदी हो जाने से सुख-सुविधा से लेकर घर तक सब चौपट हो जाता है। शराब पीने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है, लेकिन यह जानकर भी लोग शराब पीना नहीं छोड़ते। दरअसल घड़ी की कल की तरह शराब के कारण एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और वर्ष में धूल खाने वाले लोगों में 6 प्रतिशत लोग शराब के सेवन के कारण मरने वाले होते हैं। हालांकि कई लोग इस गुलामी से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन रुक नहीं पाते। ऐसे में कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों से शराब की लत से छुटकारा पाया जा सकता है। अतः हमें इन क्रियाओं से परिचित होना चाहिए

अश्वगंधा से शराब छूटेगी

अश्वगंधा का सेवन शराब की लत को खत्म करने में बहुत मददगार होता है। अश्वगंधा संवेदी प्रणाली और मस्तिष्क को मजबूत करता है, जो शराब की इच्छाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है।

मृतसंजीवनी सूरा भी उपयोगी है

मृतसंजीवनी सूरा शराब की लत छुड़ाने के लिए बहुत ही शक्तिशाली है। खैर, मृतसंजीवनी सुरा शराब के विपरीत एक विकल्प के रूप में लिपटी हुई है। आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार सबसे पहले मृतसंजीवनी सूरा 30-40 मिली की मात्रा में लेना चाहिए। इसके बाद जब शराब की लत खत्म हो जाए तो उस समय मृतसंजीवनी सुरा का प्रयोग भी धीरे-धीरे कम कर देना चाहिए।

तुलसी भी शक्तिशाली होती है

शराब की लत छुड़ाने के लिए भी तुलसी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए रोज तुलसी के पत्ते जीभ पर रखें। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को भाप में गर्म पानी में उबालने से यह काढ़े के रूप में साफ हो जाता है। इससे शराब छोड़ने में भी मदद मिलती है।

अप्रिय लौकी के पत्तों के रस का उपयोग

करेले के पत्तों के रस के सेवन से भी शराब की लत से छुटकारा पाया जा सकता है। करेले के पत्तों का रस निकालकर शरीर से सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शराब पीने की इच्छा भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)