सर्जरी के बिना फाइब्रोएडीनोमा उपचार करने के लिए जानें ख़ास बातें

0

सर्जरी के बिना फाइब्रोएडीनोमा उपचार करना चाहते है तो आप यहाँ जानेंगे की कैसे आप सर्जरी के बिना फाइब्रोएडीनोमा को ठीक कर पाएंगे यह उपचार करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेना होगा क्यूंकि हम किसी भी दवा का समर्थन नहीं करते हैं आपके केस में आपके लिए डॉक्टर की सलाह ही मान्य होगी। आप चाहें तो आयुर्वेदिक इलाज भी कर सकते हैं आयुर्वेद में भी इसका सफल इलाज है।

सर्जरी के बिना फाइब्रोएडीनोमा उपचार

छाती में महसूस होने वाले हर अजीब उभार में से कुछ घातक वृद्धि के रूप में प्रकट होते हैं। कभी-कभी उभार असाध्य वृद्धि नहीं बल्कि फाइब्रोएडीनोमा होता है जो एक छोटी सी अनियमितता के रूप में होता है। मैमोग्राफी द्वारा इसका विश्लेषण किया जाता है। जिसका सर्जरी के बिना फाइब्रोएडीनोमा उपचार किया जा सकता है आपको उभार का पता लगाने के लिए शुरुआत से लेकर अंत तक छूकर स्तन की जांच करनी चाहिए और गांठ के लक्षण दिखने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए। कोशिश करें कि कुछ अस्वीकार्य आकार की ब्रा न पहनें अगर ब्रेस्ट में गांठ हो तो उसे ठीक करने के लिए आपको ब्रेस्ट को हलके से मालिश करना चाहिए। किसी भी तेल को हल्का गर्म करें और हल्के हाथों से छाती की पीठ पर मलें, इससे रक्त प्रवाह और विकसित होगा और गांठ से तरल निकलेगा।

  1. गांठ छोटी हो तो दूध में हल्दी मिलाकर हल्का गुनगुना करके मुहांसे पर लगाएं
  2. ब्रेस्ट को रोजाना साफ करें और सिर्फ साफ ब्रा या कपड़े ही पहनें।
  3. अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे सूजन कम हो जाती है
  4. आयुर्वेदिक इलाज भी संभव है, जो उभार को ठीक कर सकती हैं,
  5. आप लापरवाही न करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

फाइब्रोएडीनोमा के लिए होम्योपैथी

गाँठ या हब वास्तव में एक फाइब्रोएडीनोमा हो सकता है, जो मादा बोसोम की एक अत्यंत सामान्य वृद्धि है। यह प्रकृति में हानिरहित है और खुद को एक उभार या हब के रूप में प्रस्तुत करता है जो आसान और पोर्टेबल है – जिसका अर्थ है कि यह मूल्यांकन पर बेहिचक मोबाइल है। कभी-कभी दर्द भी महसूस हो सकता है। कुल मिलाकर यह एक अकेला कैंसर है, लेकिन कुछ महिलाओं में अलग-अलग ग्रोथ भी पाई जाती है। होम्योपैथिक उपचार स्तन के फाइब्रोएडीनोमा से राहत दिलाने में बहुत मददगार हो सकते हैं और आमतौर पर कैनिंग के साथ फाइब्रोएडीनोमा सर्जरी से भी बचा जा सकता है।

1. Calcarea Flur  होम्योपैथिक दवा

कैलकेरिया फ्लोर बोसोम के फाइब्रोएडीनोमा के इलाज के लिए सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवा है, जहां हब्स पत्थर की तरह सख्त होते हैं। बोसोम में इन कठोर अनियमितताओं को विघटित करने के लिए कैलकेरिया वर्ड्योर में ताकत के प्रमुख क्षेत्र हैं। जिन महिलाओं के सीने में कठोर कठोर हड्डियाँ होती हैं, उनमें कैलकेरिया फ्लोर को शामिल करने के आश्चर्यजनक परिणाम होते हैं। ये स्तन फाइब्रोएडीनोमा छोटे हो जाते हैं और कठोर प्रोट्यूबेरेंस हल्के हो जाते हैं, फिर होम्योपैथिक दवा कैलकेरिया फ्लोर के उपयोग से पूरी तरह से गायब हो जाते हैं।

2. कोनियम होम्योपैथिक समाधान

कोनियम ग्रंथि संबंधी पीड़ा के इलाज में बहुत मदद करता है। स्तन अंगों में वृद्धि के इलाज के लिए कोनियम का उपयोग शानदार परिणामों के साथ किया जा सकता है। कोनियम उन स्थितियों में पसंद किया जाता है जहां मासिक धर्म या मासिक धर्म से पहले छाती में दर्द होता है। संपर्क करने पर दर्द आमतौर पर बिगड़ जाता है। होम्योपैथिक दवा कोनियम बार-बार होने वाले स्तन के स्त्रीलिंग लक्षणों के साथ दर्द और स्तन के उभारों में कमी के उपचार में मदद करती है।

3. फाइटोलक्का

फाइटोलक्का एक विशिष्ट होम्योपैथिक दवा है जो मास्टिटिस से संबंधित होने पर स्तन के फाइब्रोएडीनोमा के इलाज के लिए बेहद उपयोगी हो सकती है। छाती बहुत ही मार्मिक, कठोर और कठिन होती है। बगल के अंगों का भी विस्तार हो सकता है। ऐसे मामलों में, होम्योपैथिक दवा फाइटोलक्का शुरुआत में छाती में सूजन और दर्द को कम करने में बहुत मदद करती है, इसके बाद कठोरता पूरी तरह से गायब हो जाती है।

4. ग्रेफाइट्स

ग्रेफाइट्स एक होम्योपैथिक दवा है जो स्तन में फाइब्रोएडीनोमा के उपचार में असाधारण सहायता करती है। स्तन में कुछ पुराने निशान से उभरने वाली छाती में वृद्धि के उपचार के लिए होम्योपैथिक दवा ग्रेफाइट सबसे अच्छा विकल्प है। छाती में फोड़े ठीक होने के बाद भी पुराने निशान रह सकते हैं। ग्रेफाइट इन वृद्धि के बिगड़ने में कुशलता से काम करता है। इस होम्योपैथी उपचार से वृद्धि, साथ ही निशान गायब हो जाते हैं।

5. स्क्रोफुलर नोडोसा

स्क्रोफुलेरिया नोडोसा एक असामान्य लेकिन महत्वपूर्ण होम्योपैथिक दवा है जिसका उपयोग स्तनों में गांठों, घुंडियों, गांठों या जकड़न को तोड़ने के लिए किया जा सकता है। इस दवा का उपयोग ज्यादातर रंग के रूप में किया जाता है। स्तन कैंसर के इलाज और निपटान के लिए स्क्रोफुलेरिया नोडोसा एक बहुत ही मजबूत होम्योपैथिक दवा है। यह होम्योपैथिक दवा बिना किसी आकस्मिक प्रभाव के पूरी तरह से सुरक्षित है।

6. पल्सेटिला

पल्सेटिला एक विशिष्ट होम्योपैथिक दवा है, जिसे स्त्रैण विसंगतियों से जुड़े संगीत का सामना करना पड़ सकता है। महत्वपूर्ण रूप से स्त्रैण असंगति देखी गई है जो एक महत्वपूर्ण खिंचाव या विरल मासिक धर्म के लिए मासिक धर्म है। पल्सेटिला किशोरावस्था में उन युवा महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी है, जिन्हें छाती में गांठ या उभार का अनुभव होता है।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)