जान लें हॉर्लिक्स पीने के फायदे और नुकसान गलती न करें।

0

हॉर्लिक्स पीने के फायदे और नुकसान: दोस्तों, जैसा कि सभी जानते हैं कि बच्चे अब काफी कमजोर होते जा रहे हैं क्योंकि उन्हें जो पौष्टिक खाना चाहिए होता है वह उन्हें अपने रोजाना के खाने से नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से बच्चे बहुत कमजोर हो जाते हैं। युवा कमजोर होते जा रहे हैं। वे चले जाते हैं और वे दूसरे बच्चों के पीछे पड़े रहते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए बच्चों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और कैल्शियम की पूर्ति के लिए काम करते हैं।

दोस्तों, अगर आप सोच रहे हैं कि हम हॉर्लिक्स के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं क्योंकि हॉर्लिक्स में ढेर सारे पोषक तत्व और कैल्शियम होते हैं, जिसकी मदद से बच्चे अपनी बारी के लिए बुनियादी पोषण प्राप्त कर सकते हैं।

आइए दोस्तों हम हॉर्लिक्स के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं, हॉर्लिक्स पीने के फायदे और नुकसान के बारे में भी कुछ जानते हैं

हॉर्लिक्स पीने के फायदे और नुकसान

हॉर्लिक्स एक पौष्टिक ताज़गी या सेहतमंद पेय है। यूनिलीवर कंपनी फिलहाल भारत में इसकी डिलीवरी कर रही है। यह बच्चों के वर्ग में प्रतिरोध बढ़ाकर ऊर्जा प्रायोजक की तरह व्यवहार करता है। शुरुआत में हॉर्लिक्स एक संस्था है जिसका नाम अंग्रेजी मूल के भाई-बहन जेम्स एंड विलियम्स हॉर्लिक के नाम पर रखा गया है।

हॉर्लिक्स यह आइटम एक पौष्टिक वृद्धि के रूप में बेचा जाता है। हॉर्लिक्स संगठन ने पहले अमेरिका में पेय वितरित किया और फिर पूरी दुनिया में फैल गया।

आइए, आज आपको हॉर्लिक्स से जुड़ा और भी डेटा मिलेगा जैसे हॉर्लिक्स के फायदे, या हॉर्लिक्स पीना आपके लिए कब अच्छा रहेगा, इसके तत्व क्या हैं? हम आपको इनमें से प्रत्येक के बारे में विस्तृत रूप से बताएंगे।

हॉर्लिक्स के तत्व

हॉर्लिक्स डेडली गेहूं के आटे और माल्टेड अनाज, दूध के ठोस पदार्थ, गेहूं के ग्लूटेन, चीनी, खनिज, पोषक तत्व, सोया प्रोटीन डिस्कनेक्ट और नमक के संयोजन का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इसके अलावा, अन्य सामग्री में सूखे मट्ठा, कैल्शियम कार्बोनेट, खनिज, सूखे स्किम्ड दूध, ताड़ का तेल, ऑक्सीडेंट के दुश्मन और पोषक तत्व शामिल हैं।

इसमें ज्यादातर प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, वसा, चीनी (सुक्रोज), सोडियम, क्लोराइड, एल-एस्कॉर्बिक एसिड, विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन होता है। बी7, विटामिन बी12 और फोलिक एसिड पाया जाता है।

हॉर्लिक्स में मौजूद सप्लीमेंट्स

(हॉर्लिक्स के अनुसार) बढ़ते बच्चों की हड्डियों की मजबूती के लिए और हड्डियों में कैल्शियम को बढ़ाने के लिए, स्थिरता को बढ़ाने, स्मृति को और विकसित करने और वास्तव में ताकत के प्रमुख क्षेत्रों को बनाने में मदद करता है। हॉर्लिक्स एक स्वास्थ्यप्रद पौष्टिक पेय है जिसका सेवन उचित खान-पान के एक घटक के रूप में किया जा सकता है।

हॉर्लिक्स ने चिकित्सकीय रूप से सिद्ध किया है कि हॉर्लिक्स का उपयोग शरीर में दुबला ऊतक के विकास को बढ़ावा देता है, और बच्चों के समूह को मजबूत करता है।

हॉर्लिक्स पीने के क्या फायदे और नुकसान हैं?

दोस्तों हॉर्लिक्स एक अच्छा पेय होने के बावजूद हमें तंदुरूस्त रखता है, लेकिन हॉर्लिक्स पीने के जितने फायदे हैं, उसे पीने के कुछ नुकसान भी हैं।

हॉर्लिक्स पीने के फायदे

  1. हॉर्लिक्स पाचन क्रिया को बढ़ाने में उपयोगी है।
  2. यह हड्डियों को मजबूत करने और प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करने में उपयोगी है।
  3. हॉर्लिक्स में 14 अनोखे प्रकार के पोषक तत्व और खनिज जैसे पोषक तत्व बी, सी, डी, ई, कैल्शियम और फाइबर होते हैं।
  4. जिसके कारण यह पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है जो शरीर की कमी को दूर कर ऊर्जा का समर्थन करता है।
  5. यह त्वचा को खूबसूरत बनाए रखता है और कील-मुंहासों को भी दूर करता है।
  6. यह मन की सीमा का विस्तार करने में उपयोगी है।
  7. यह वास्तविक कमी को दूर करने में भी असाधारण रूप से सहायक है।
  8. हॉर्लिक्स एक स्वास्थ्यप्रद संपूर्ण पेय है। जिसे माल्टेड मिल्क पाउडर का इस्तेमाल कर बनाया जाता है। यह तृष्णा को बढ़ाने में उपयोगी है।
  9. यह दृश्य धारणा को बढ़ाने में भी उपयोगी है।

हॉर्लिक्स पीने में कोई बहुत बड़ी बुराई नहीं है। बहरहाल, निश्चित रूप से इसमें कुछ खामियां हैं। इसमें चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। ज्यादातर लोग हॉर्लिक्स को दूध में मिलाते हैं और कंपनी भले ही स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें चीनी मिला हो, लेकिन स्थिति के हिसाब से यह सही नहीं है। सामान्य चीनी पहले से ही दूध में भी मौजूद होती है।

कुछ लोगों का मानना है कि हॉर्लिक्स पीने से उनका स्तर बढ़ता जाएगा, उनकी मांसपेशियां बनाम वसा बनी और मांसपेशियों का निर्माण होगा। हालांकि, यह केवल हॉर्लिक्स पीने से नहीं होगा, इसके लिए आपको अपने संपूर्ण खान-पान पर ध्यान देना होगा। हॉर्लिक्स पीने के फायदे आपको सही तरीके से उसी तरह मिल सकते हैं जब आपका खान-पान और रहन-सहन सही हो।

हॉर्लिक्स उन लोगों के लिए भी उपलब्ध नहीं है जो बहुत अधिक वजन वाले हैं या जो लोग जुड़ाव होने पर विचार कर रहे हैं। हॉर्लिक्स पीने से वजन कम होता है। साथ ही शुगर के मरीज भी कोशिश करें कि इसे सेवन न करें। हॉर्लिक्स पीने की तरह तीव्र नहीं हैं, फिर भी इसे सुरक्षित तरीके से धारण करने की आवश्यकता है।

हॉर्लिक्स संगठन इसे एक से नौ साल की उम्र के बच्चों को दिन में कई बार दूध या पानी के साथ देने की सलाह देता है। साथ ही बच्चे के चिकित्सकीय इतिहास और स्थिति के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करने के बाद बच्चे को हॉर्लिक्स दें। यह दिन या रात के पहले भाग में जब भी लिया जाता है।

हॉर्लिक्स बनाने के लिए सबसे पहले एक कप में लगभग 2-3 चम्मच (25-30 ग्राम) हॉर्लिक्स डालें। इसके बाद 150-200 से ऊपर गर्म दूध मिला। हॉर्लिक्स को चम्मच से अच्छे से ब्लेंड कर लें। इसके बाद एक मिनट रुके । बेहतर बातों के लिए इसे लगातार गर्म दूध के साथ लिया जाना चाहिए, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो दूध को बंद नहीं करते हैं या बिना दूध पिया रह सकते हैं। वो लोग हॉर्लिक्स को भाप में गर्म पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं।

किस उम्र के बच्चों को हॉर्लिक्स दी जानी चाहिए?

किसी डॉक्टर की सलाह लेने के बाद अपने बच्चों या बड़ों को हॉर्लिक्स देना शुरू करें। इस हॉर्लिक्स लाइट का इस्तेमाल 19 साल या इससे ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए किया जाता है। आजकल मदर हॉर्लिक्स आदि भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

हॉर्लिक्स की आयु सीमा

आप विशेषज्ञ के परामर्श से 5 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को हॉर्लिक्स दे सकते हैं। जबकि जूनियर हॉर्लिक्स को 2-3 साल की सेहत के लिए पूर्ति माना जाता है।

हॉर्लिक्स पीने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश

बेहतर बातों के लिए इसे लगातार गर्म दूध के साथ लिया जाना चाहिए, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो दूध को बंद नहीं करते हैं या बिना दूध पिया रह सकते हैं। वो लोग हॉर्लिक्स को भाप में गर्म पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं।

किस उम्र के बच्चों को हॉर्लिक्स दी जानी चाहिए?

किसी डॉक्टर की सलाह लेने के बाद अपने बच्चों या बड़ों को हॉर्लिक्स देना शुरू करें। इस हॉर्लिक्स लाइट का इस्तेमाल 19 साल या इससे ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए किया जाता है। आजकल मदर हॉर्लिक्स आदि भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

हॉर्लिक्स की आयु सीमा

आप विशेषज्ञ के परामर्श से 5 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को हॉर्लिक्स दे सकते हैं। जबकि जूनियर हॉर्लिक्स को 2-3 साल की सेहत के लिए पूर्ति माना जाता है।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)