जानें फर्टिलाइजेशन ओवुलेशन के कितने दिन बाद होता है?

0

महिलाओं का गर्भवती होना स्वाभाविक है लेकीन फर्टिलाइजेशन ओवुलेशन के कितने दिन बाद होता है? यह बात नव युगलों को पता नहीं होता इसके लिए वह फर्टिलाइजेशन ओवुलेशन , माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है यह सवाल अपनी शादी शुदा सहेलियों से पूछने लगती है लेकीन सबका भिन्न भिन्न जवाब हो सकता है ऐसे में आज हम आपको यहां सही एवम सटीक जानकारी लेकर आएं हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि कैसे आप गर्भवति हो सकती हैं और फार्टिलाइजेशन क्या है। तो चलिए जानते हैं।


यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं और गन्ने का जूस, पाइनएप्पल खाना चाहिए या नहीं

फर्टिलाइजेशन ओवुलेशन के कितने दिन बाद होता है?

फर्टिलाइजेशन ओवुलेशन के बाद  आपके गर्भाशय में जाने वाला अंडा केवल 1 दिन व रात तक ही जीवित रहता है। जब इसे 12 या 24 घंटे हो जाते हैं तो यह डेमेज होकर समाप्त हो जाता है इसके बाद अगले मासिक धर्म आने तक आपका गर्भवती होने की संभावना भी लगभग समाप्त हो जाती है। फिर जब फर्टिलाइजेशन ओवुलेशन  से पहले तथा उसके बाद के 3 दिन बाद आप प्रेगनेंट होता है जिसमें आपकी गर्भवति होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है

आपकी माहवारी के बाद गर्भ अगले माहवारी चक्र के पहले ओव्यूलेशन में ठहरता है। अगर मासिक चक्र 28 दिन का है तो माहवारी खत्म होने के 10 वें दिन से लेकर 17 वें दिन तक माहवारी के लिए सही समय माना गया है। इसके बीच आपका गर्भ ठहरता है। हालांकि माहवारी के दौरान गर्भ ठहरने के लिए बाहरी योनि से निकलने वाले अंडों को गर्भाशय में जाने में लगभग 12 से 24 घंटे तक का समय लग सकता है। इसके बाद अंडा खुद को गर्भधारण के लिए तैयार करता है और आपको गर्भधारण हो सकती है, जो सामान्य रूप से 12 से 17 दिन के बाद हो सकती है। यह समय महिला के शरीर के विभिन्न अंगों और विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं पर भी निर्भर कर सकता है। इसलिए, गर्भधारण से पहले एक डॉक्टर से सलाह लेना सर्वोत्तम होता है।

फर्टिलाइजेशन क्या होता है

फर्टिलाइजेशन एक प्रक्रिया है जिसमें महिला के गर्भाशय में पुरुष के शुक्राणु (स्पर्म) और महिला के अंडाकोषिका (ओवा) का मिलन होता है। इस प्रक्रिया के द्वारा एक शुक्राणु ओवा के साथ मिलकर एक जीवाणु (जो जन्मानुबंधी होता है) बना देता है। यह जीवाणु फिर गर्भधारण के लिए तैयार होता है और यदि यह गर्भधारण के लिए उपयुक्त स्थान पर जा सकता है, तो गर्भाधान होती है। फर्टिलाइजेशन के बाद एक नया जीवंत प्रारंभिक विकास करने लगता है जिसे गर्भ में संभवतः एम्ब्रियो कहा जाता है।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)