यहां कुछ कॉमन वाइट डिस्चार्ज सिग्न ऑफ प्रेगनेंसी के दिए गए हैं जरुर देखें

0

वाइट डिस्चार्ज सिग्न ऑफ प्रेगनेंसी : महिलाएं अपनी प्रेगनेंसी को लेकर परेसान रहती है वह वाइट डिस्चार्ज को लेकर चिंता करती हैं  इसके सिग्न ऑफ प्रेगनेंसी (white discharge sign of pregnancy )  में जानना चाहती हैं उन महिलाओं के लिए आज का हमारा यह लेख काफी इनफॉर्मेटिव होने वाला यहां उनको सभी के जवाब मिल जायेंगे एक बेहतर कल के लिए वह ज्ञान हासिल करके जीवन निर्माण कर सकती हैं। तो चालिए जानते हैं।

यह भी पढ़ें : जानें फर्टिलाइजेशन ओवुलेशन के कितने दिन बाद होता है?

वाइट डिस्चार्ज सिग्न ऑफ प्रेगनेंसी (white discharge sign of pregnancy )

महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान अगर व्हाइट डिस्चार्ज जिसे ल्यूकोरिया कहते हैं जैसे सिग्न दिखे तो आपको घबराना नहीं चाहिए आपको प्रेगनेंसी में अपने शरीर में कई बदलाव देखने को मिल सकता है जैसे कि स्तनों का साइज बढ़ना, पेट की लकीर का गाढ़ा होना, सफेद पानी आना , पेट का आकार बढ़ना जैसे सिग्न स्वाभाविक है इससे आपको घबराना नहीं चाहिए इस दौरान आपको डर, घबराहट, नई नई चीजों को खानें का मन करेगा लेकिन कुछ मामलों में आपका समस्या भिन्न हो सकता है इसके लिए आपको अपने डाक्टर से सलाह लेनी जरूरी होती है।

हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ने की वजह से होता है डिस्चार्ज

प्रेग्नेंसी के दौरान आमतौर पर ज्यादातर महिलाओं को वजाइना से डिस्चार्ज होता है जिसे ल्यूकोरिया कहते हैं। यह सफेद रंग का, बेहद पतला और थोड़ी सी गंध वाला होता है। इस तरह का डिस्चार्ज बिलकुल नॉर्मल है और इसे लेकर किसी तरह की परेशानी वाली बात नहीं है। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर के पेल्विक एरिया वाले हिस्से में एस्ट्रोजेन हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है जिससे म्यूकस मेम्ब्रेन उत्तेजित हो जाते हैं और वजाइना से डिस्चार्ज होने लगता है। कई बार तो प्रेग्नेंसी के दौरान यह डिस्चार्ज बढ़ भी जाता है और पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान जारी रहता है।

इस तरह का डिस्चार्ज नहीं है नॉर्मल

अगर आपके वजाइना से होने वाले डिस्चार्ज का रंग सफेद की जगह पीला या हरे रंग का है, बहुत ज्यादा बदबूदार है और साथ में वजाइना में खुजली और रेडनेस की भी दिक्कत हो रही है तो ये सारे लक्षण इस बात का संकेत हैं कि आपको वजाइनल इंफेक्शन हो गया है। कई केसेज में हद से ज्यादा डिस्चार्ज होना या नॉर्मल डिस्चार्ज न होना सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का भी एक संकेत हो सकता है।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)