फर्जी तरीके से बेचे जा रहे थे गो गैस सिलेंडर और रेगुलेटर

0

रुद्रप्रयाग। केदारघाटी में इन दिनों गो गैस नाम के सिलेंडर खुलेआम बेचे जा रहे हैं। इसके साथ ही घटिया क्वालिटी के पाइप व हाई प्रेशर रेगुलेटर भी बेचे जा रहे हैं। भनक लगने पर मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के सदस्यों ने गो गैस के सिलेंडर से भरे वाहन को पकड़ा।

पूछने पर पता चला कि गो गैस फर्जी तरीके से सिलेंडर, पाइप व हाई प्रेशर रेगुलेटर बेच रहा था। उसके बाद एसोसिएशन के सदस्यों ने इसकी शिकायत पुलिस प्रशासन से की। बता दें कि केदारनाथ यात्रा के दौरान अवैध तरीके से जहां शराब माफिया यात्रा पड़ावों में शराब पहुंचाने का काम करते हैं, वहीं गलत तरीके से अन्य सामान को भी पहुंचाया और बेचा जाता है।

व्यापारियों को सस्ते दामों पर सामान बेचकर बड़ा मुनाफा कमाया जाता है। ये व्यापारी इसलिए केदारघाटी में आते हैं, क्यों कि छः माह तक यात्रा सीजन के दौरान उन्हें पकड़ने वाला कोई नहीं रहता है। हर कोई यात्रा में व्यस्त रहता है। जिससे इनकी धरपकड़ नहीं हो पाती है, लेकिन घटिया सामानों को बेचने के बाद कहीं बार बड़ी घटनाएं भी हो जाती हैं। जिले में श्री बाबा केदारनाथ एलपीजी सॉल्यूशन नाम से कोई भी एजेंसी नहीं है, जो कि केदारघाटी में गो गैस नाम से सिलेंडर बेच रही है।

साथ ही पाइप व हाई प्रेशर रेगुलेटर भी बेचे जा रहे हैं, जो किसी कंपनी के नहीं हैं और घटिया क्वालिटी के हैं। नकली सामान बेचकर लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है।
शिकायत मिलने पर मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के अध्यक्ष गणेश तिवारी ने एसोसिएशन के सदस्यों के साथ इन लोगों की धरपकड़ की और जिला प्रशासन को भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि केदारघाटी में छः माह बाबा केदार, मदमहेश्वर व तुंगनाथ धाम की यात्रा जोरों पर चलती है। ऐसे में बाहरी एजेंसी यहां आकर घटिया सामान बेचकर यहां के व्यापारियों को ठगने का काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर के साथ घटिया पाइप व रेगुलेटर दिये जा रहे हैं, जिससे कभी भी बड़ा हादसा होने की संभावना रहती हैं।

फर्जी कंपनी के सामान को बेचकर ये कंपनियां बड़ा मुनाफा कमा जाती हैं। उन्होंने केदारघाटी, मदमहेश्वर व तुंगनाथ घाटी के व्यापारियों से निवेदन किया कि वे अधिकृत गैस एजेंसी से ही गैस सिलेंडर खरीदें। साथ ही क्वालिटी के पाइप व रेगुलेटर का प्रयोग करें। इससे वह खुद के साथ ही अन्य लोगों को भी सुरक्षित रख सकते हैं। वहीं मामले में डीएम डाॅ सौरभ गहरवार ने कहा कि मंदाकिनी वैली गैस सर्विस के सदस्यों ने अच्छा कार्य किया है। जो एजेंसी गलत तरीके से जिले में सिलेंडर बेच रही हैं और घटिया तरीके के पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर बेचे जा रहे हैं। ऐसी एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई गई है।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)